Skip to content
    1.3/5 - (3 votes)

    गेल इंडिया लिमिटेड क्‍या है। GAIL Full Form क्‍या है।

    दोस्‍तों आज हम इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमारे अगले महारत्‍न के गेल इंडिया लिमिटेड के बारे में बातम करेंगे। यह लेख 10 महारात्‍नों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाली सीरीज की चौथी कडी है। हम इस सीरीज के माध्‍यम से आपको दसों महारत्‍न के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

    Table of Contents

    GAIL ka Full Form :-

    यहां हम आपको हिन्‍दी एवं अंग्रेजी में फुल फार्म बता रहे है।

    GAIL Full Form in Hindi :- भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड

    GAIL Full Form in English :- Gas Authority of India Limited

    गेल इंडिया लिमिटेड

    गेल इंडिया लिमिटेड (GAIL) क्‍या है:-

    यह सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है, जो भारत के 10 महारत्‍नों में से एक है। इस उपक्रम का मुख्‍य कार्य प्रकृतिक गैस से संबंधित कार्य करना है, जैसे उत्‍पादन, अन्‍वेषण, वितरण, विपणन एवं संचरण आदि।

    गेल का इतिहास :-

    वर्ष 1984 में भारत के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा गेल इंडिया लिमिटेड के रूप में इस उपक्रम को स्‍थापित किया गया था, जिसको प्रारंभ में हजीरा-विजयपुर-जगदीशपुर (एच.व्‍ही.जे.) पाईपलाईन परियोजना की जिम्‍मेदारी दी गई थी, तत्‍सयम यह परियोजना पूरे विश्‍व की सबसे वृहद परियोजनाओं में से एक थी।

    गेल इंडिया लिमिटेड की कार्यप्रणाली :-

    इस उपक्रम में सतत् विकास संचालन समिति के माध्‍यम से कार्यो का प्रबंधन एवं प्रचालन किया जाता है, जिनमें कई प्रकार के विभाग सम्मिलित है।

    इसमें विभिन्‍न विभाग है:-

    1. मार्केटिंग विभाग
    2. वित्‍त विभाग
    3. परियोजना विभाग
    4. व्‍यापार विकास विभाग
    5. मानव संसाधन विभाग

    गेल इंडिया लिमिटेड का कार्यकारी मण्‍डल :-

    1. अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेश और परियोजना निदेशक :- श्री मनोज जैन
    2. मानव संसाधन निदेशक :- श्री प्रफुल्‍ल कुमार गुप्‍ता
    3. वित्‍त निदेशक :- श्री अंजनी कुमार तिवारी
    4. विपणन निदेशक :- श्री ई.एस. रंगनाथन
    5. व्‍यापार विकास निदेशक :- श्री एम.वी. अय्यर
    6. कंपनी सचिव :- श्री ए.के. झा
    7. मुख्‍य सतर्कता अधिकारी :- सुश्री शुभा नरेश भंभानी
    8. स्‍वतंत्र निदेश :- सुश्री बंटो देवी कटारिया
    9. सरकार द्वारा नामित निदेशक :-
      1. श्री आशीष चटर्जी
      2. सुश्री उषा सुरेश

    Gail Website :- गेल इंडिया लिमिटैड की ऑफिशियल वेबसाईट https://gailonline.com/ है,  जिसके माध्‍यम से आप गेल लिमिटेड से संबंधित अनेक जानकारी प्राप्‍त कर सकते है।

    गेल इंडिया लिमिटेड के प्रमुख कार्य :-

    इस उपक्रम द्वारा मुख्‍य कार्य भारत देश हेतु प्रकृतिक गैस से संबंधित कार्य जैसे उत्‍पादन, अन्‍वेषण, वितरण, विपणन एवं संचरण आदि, करना है।

    1. प्राकृतिक गैस अन्‍वेषण एवं उत्‍पादन:-

    गेल इंडिया लिमिटेड का प्रमुख कार्य प्राकृतिक गैस का उत्‍पादन एवं उससे संबंधित अन्‍वेषण करना है। प्रारंभ में गेल प्राकृतिक गैस हेतु संरक्षित स्‍त्रोतों पर निर्भर था। समय के साथ गेल द्वारा प्राकृतिक गैस हेतु नए स्‍त्रोत की खोज प्रारंभ की, इसी कडी में गैस के उत्‍पादन एवं अन्‍वेषण का कार्य प्रारंभ किया गया।

    इस प्रकार गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा E & P (Exploration & Production) अर्थात अन्‍वेषण एवं उत्‍पादन के क्षेत्र में कार्य प्रारंभ किया।

    वर्तमान में गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा 11 उत्‍पादन एवं अन्‍वेषण ब्‍लॉकों के अंतर्गत कार्य किया जा रहा है।

    इन ब्‍लॉकों में कार्य गेल द्वारा सहायक/संयुक्‍त कंपनीयों के साथ मिलकर किया जाता है, जिनमें से प्रमुख है:-

    ONGC, OIL, GSPC, BPRL, हार्डी एक्‍सप्‍लोरेशन एंड प्रोडक्‍शन, JOGPL

    इन 11 ब्‍लाकों में से 9 ब्‍लॉक में हाइड्रोकार्बन की खोज की गई है, इनमें निम्‍नलिखित होइड्रोकार्बन की खोज हुई है:-

    1. सीबी-ओएनएन
    2. एए-ओएनएन
    3. जीके-ओएसएन
    4. सीवाई-ओएस

    2. प्राकृतिक गैस संचरण :-

    1. गेल के प्रमुख कार्यो में ही यह कार्य भी सम्मिलित है, जिसके अंतर्गत प्राकृतिक गैस एवं अन्‍य जीवाश्‍म ईंधन को देश के हर में हिस्‍से में पहुचाने का कार्य किया जाता है। इसमें ईंधन को कुशल, सुरक्षित तरीके से एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक पहुंचाना एक बडी चुनौति है। इसमें विभिन्‍न प्रकार की गैस पाईपलाईनों का उपयोग किया जा रहा है। इस प्रकार गेल इंडिया लिमिटेड एक प्रमुख गैस पाइपलाईन ऑपरेटर के रूप में स्‍थापित हुआ है।

    वर्तमान में देश के 19 राज्‍यों में गेल द्वारा प्राकृतिक गैस पाईपलाईन के माध्‍यम से प्राकृतिक गैस पहुंचा रहा है, इन राज्‍यों में निम्‍नलिखित राज्‍य शामिल है:-

     

    असम, बिहार, दिल्ली, गोवा, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड

    3. प्राकृतिक गैस मार्केटिंग :-

    गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा प्राकृतिक गैस की मार्केट के विकास में अहत रोल अदा किया है। वर्तमान में गेल द्वारा देश की लगभग 60 प्रतिशत प्राकृतिक गैस की बिक्री की जाती है।

    4. एल.एन.जी. की आपूर्ति :-

    गेल लिमिटेड (gail limited) द्वारा एल.एन.जी.( तरलीकृत प्राकृतिक गैस) के क्षेत्र में कार्य किए जाते है, इसके द्वारा एल.एन.जी. के अंतर्राष्‍ट्रीय उत्‍पादकों, आपूर्तिकर्ताओं एवं ट्रेडर्स के साथ विभिन्‍न एम.ओ.यू. तथा करार किए है, जिनके माध्‍यम से गेल द्वारा कतर एवं ऑस्‍ट्रेलिया जैसे देशों से एल.एन.जी. खरीद रहा है।

    5. तरल हाइड्रोकार्बन का उत्‍पादन :-

     इस उपक्रम द्वारा एल.पी.जी. जैसे तरल हाइड्रोकार्बन का उत्‍पादन किया जा रहा है। इस उपक्रम में उत्‍पादित की जाने वाली एल.पी.जी. को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को बेचा जाता है। इसके अलावा प्रोपेन, पेंटेन, एवं नेफ्था का उत्‍पादन भी किया जाता है।

    6. एल.पी.संचरण:-

    गेल गैस लिमिटेड (Gail Gas Ltd) भारत देश का पहला उपक्रम है, जो एल.पी.जी. ट्रांसमिशन हेतु पाईपलाइनों का संचालन एवं स्‍वामित्‍व किया है। वर्तमान में गेल का पाईपलाइन नेटवर्क लगभग 2033 किलोमीटर का है।

      1. जामनगर – लोनी एल.पी.जी. पाईपलाईन :- यह पाईपलाईन 1410 किलोमीटर लंबी है, जो राजस्‍थान राज्‍य के अजमेर तथा जयपुर, हरियाणा राज्‍य के पियाला व गुड्गांव, दिल्‍ली राज्‍य के मदनपुर खादर और उत्‍तरप्रदेश के गाजियाबाद तक फैली है।
      2. विशाखापत्‍तनम -सिकंदराबाद पाईपलाईन :- यह पाईपलाईन लगभग 618 किलोमीटर लंबी है, जो विशाखापत्‍तनम से सिकंदराबाद तक फैली है।

    7. पेट्रोकेमिकल का उत्‍पादन :-

    गेल गैस लिमिटेड (Gail Gas Limited) द्वारा पेट्रोकेमिकल (पॉलीमर) का उत्‍पादन किया जाता है, जो पूर्णता पर्यावरण हितैषी तथा पुनर्चक्रण योग्‍य है। गेल का उत्‍तरप्रदेश राज्‍य के औरैया जिले में स्थित पाता में गैस आधारित पेट्रोकेमिकल कॉम्‍प्‍लेक्‍स का अधिकारी है, जिसके माध्‍यम से पॉलीमर का उत्‍पादन कर रहा है। इसी क्रम में गेल की का संयुक्‍त उद्यम जिसमें गेल का हिस्‍सा 70 प्रतिशत है, ब्रह्मपुत्र क्रेकर एंड पॉलीमर लिमिटेड है, जो असम राज्‍य में स्थित है।

    8. पेट्रोकेमिकल मार्केटिंग ग्रुप का संचालन :-

    गेल द्वारा पेट्रोकेमिकल का विक्रय/बिक्री, संचरण आदि का कार्य के लिए विभिन्‍न मार्केटिंग कंपनीयों का उपयोग किया जाता है, जिनमें पी.एन.जी. (पेट्रोकेमिकल मार्केटिंग ग्रुप),नोएडा, मार्केटिंग सर्विस ग्रुप, पाता तथा अन्‍य जानेल कार्यालय आदि शामिल है।   

    गेल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनियां :-

    गेल के द्वारा कई सहायक कंपनियों का गठन किया गया है, जिसके माध्‍यम से प्राकृतिक गैस से संबंधित कार्यो का प्रचालन किया जाता है।

    ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलीमर लिमिटेड (बीसीपीएल) :-

    गेल गैस लिमिटेड

    (सिंगापुर) गेल ग्‍लोबल पीटीई लिमिटेड

    (यूएसए) गेल ग्‍लोबल इंक. (जीजीयूआई)

    गेल ग्लोबल यूएसए एलएनजी एलएलसी (“जीजीयूएलएल”)

    गेल इंडिया लिमिटेड के संयुक्‍त उद्यम / सम्‍बद्ध कंपनी :-

    Gail limited द्वारा प्राकृतिक गैस के वितरण , पेट्रोकेमिकल आदि के उत्‍पादन, आपूर्ति, संचरणा आदि विभिन्‍न कार्यो के लिए संयुक्‍त उद्यमो का गठन किया है।

    अवंतिका गैस लिमिटेड (एजीएल)

    भाग्यनगर गैस लिमिटेड (बीजीएल)

    चाइना गैस होल्डिंग लिमिटेड (चाइना गैस)

    सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड (सीयूजीएल)

    फायम गैस कंपनी (फायम गैस)

    ग्रीन गैस लिमिटेड (जीजीएल)

    इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल)

    महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल)

    महाराष्ट्र प्राकृतिक गैस लिमिटेड (एमएनजीएल)

    नेशनल गैस कंपनी (नाटगैस)

    ओएनजीसी पेट्रो एडिशन्स लिमिटेड (ओपाल)

    पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड

    रत्नगिरि गैस एंड पॉवर प्राइवेट लिमिटेड (आरजीपीपीएल)

    साउथ ईस्‍ट एशिया गैस पाइपलाइन कंपनी लिमिटेड (एसईएजीपी)

    त्रिपुरा नेचुरल गैस कंपनी लिमिटेड (टीएनजीसीएल)

    टीएपीआई पाइपलाइन कंपनी लिमिटेड (टीपीसीएल)

    तलचर फर्टीलाइज़र्स लिमिटेड

    वडोदरा गैस लिमिटेड (वीजीएल)

    भविष्य के हाइड्रोकार्बन हेतु कार्य:-

    गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा पारंपरिक जीवाश्‍म ईंधन की निर्भरता को कम करने के लिए अनेक प्रकार के गैस स्‍त्रोंतो के उत्‍पादन तथा अन्‍वेषण में कदम बढाए है जिनमें से निम्‍न प्रमुख है:-

    1. शेल गैस :-

    यह शेल संरचना से उत्‍पादित प्राकृतिक गैस है, इस प्रकार की गैस के स्‍त्रोतो के लिए गेल प्रयासरत है। इसी क्रम में गेल अंतर्राष्‍ट्रीय शेल गैस संपदाओं के अधिग्रहण हेतु भी प्रयासरत है।

    2. गैस हाइड्रेट्स :-

    यह बर्फ की तरह क्रिस्टल यौगिक होते हैं जिनमें प्राकृतिक गैस मुख्यतः मीथेन और पानी होता है। गैस हाइड्रेट्स अत्‍यधिक उच्च दाब और कम ताप की परिस्थितियों में बनते हैं और परमाफ्रास्ट क्षेत्रों तथा समुद्र नीचले हिस्‍से में कांटीनेंटल मार्जिन में तलछट निक्षेपों में पाए जाते हैं। हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय के द्वारा राष्‍ट्रीय गैस हाईड्रेट कार्यक्रम (NGHP) क्रियान्वित किया जाता है, गेल इंडिया लिमिटेड इसका सदस्‍य है।

    3. कोल बेड मीथेन :-

    सी.बी.एम. कोयले की परतों के बीच पाई जाती है और यह कोलीफिकेशन की प्रक्रिया के दौरान उत्‍पन्‍न होती है। यह कोयले की इन परतों के बीच की दरारों में मुक्‍त गैस के रूप में या पानी में घुले हुए रूप में पाई जाती है।

    दोस्‍तों हमने इस पोस्‍ट के माध्‍यम से गेल इंडिया लिमिटेड के बारे में जानकारी बताई है, यदि आपको हमारी पोस्‍ट अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर करें।

    SHARE YOUR THOUGHT or LEAVE A COMMENT

    Your email address will not be published. Required fields are marked *